IFFCO Full Form in Hindi – IFFCO क्या है और इसका फुल फॉर्म इन हिंदी

क्या आप IFFCO Full Form in Hindi – IFFCO क्या है और इसका फुल फॉर्म इन हिंदी के बारे में जानकारी लेना चाहते है तो आप बिलकुल सही जगह पर आये है क्युकी इस आर्टिकल में हम IFFCO के बारे में Detail में जानकारी देने वाले है तो बने रहिये हमारे साथ और इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़े।

IFFCO Full Form in Hindi – IFFCO क्या है और इसका फुल फॉर्म इन हिंदी
IFFCO Full Form in Hindi – IFFCO क्या है और इसका फुल फॉर्म इन हिंदी

IFFCO Full Form : Indian Farmers Fertiliser Cooperative

IFFCO Full Form in Hindi : Bharatiya Kisan Urvarak Sahakari (भारतीय किसान उर्वरक सहकारी)

IFFCO क्या है?

IFFCO का फुल फॉर्म “Indian Farmers Fertiliser Cooperative” है जिसका हिंदी में मतलब “भारतीय किसान उर्वरक सहकारी” होता है। यह बहु-राज्य सहकारी समिति है जो Fertiliser बनाती और बेचती है। इसकी सुरुवात साल 1967 में 57 member cooperatives के साथ हुवी थी और आज यह दुनिया के सबसे बड़ी cooperatives है जिसमे 35,000 member cooperatives है और यह हमारे देश के 50 million किसान तक अपने products पहोचाती है।

हमारे देश में इस कंपनी का यूरिया में 19 प्रतिशत और जटिल उर्वरक में 29 प्रतिशत मार्किटशेयर के साथ सबसे बड़ी उर्वरक कंपनी बन गयी है। आपकी जानकारी के लिए बता दे की साल 2017 में Fortune India 500 की Rank में यह कंपनी 66 वे स्थान पर आयी थी जिसका कुल मूल्य साल march,2018 तक $2.3 billion था।

जैसा की हमने पहले आपको बताया यह सहकारी प्रकार की कंपनी है जिसकी सुरुवात 3 November 1967 को हुवी थी और यह 53 साल पुरानी है। इसका मुख्यालय नई दिल्ली, भारत में हैऔर यह कंपनी अपना बिज़नेस सिर्फ भारत में ही करती है। यह कंपनी सिर्फ उर्वरक के क्षेत्र में ही काम करती है और बात करे इसमें काम करने वाले मुख्य लोगो की तो इसमें B.S Nakai (Chairman) और Dr. U.S Awasthi(MD & CEO) के तौर पर काम करते है।

विकिपीडिया के अनुसार साल 2017-18 में इस कंपनी की कुल आय ₹20,788 crore थी और इस कंपनी की दो official Website है जिसमे से पहली www.iffco.in है तो दूसरी www.saathi.iffco.coop है।

यह भी पढ़े :

IFFCO की सहकारी संस्था :

IFFCO की सहकारी संस्था की List निम्नलिखित है।

  • IFFCO eBazar Limited
  • IFFCO Kisan Logistics Limited
  • IFFCO Kisan Sanchar Limited
  • IFFCO Tokio General Insurance Company Limited
  • IFFCO-MC Crop Science Private Limited
  • Indian Farm Forestry Development Cooperative Limited
  • Kisan International Trading FZE

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे शेयर जरूर करे और आपका कोई सुझाव या प्रश्न है तो हमें कमेंट करके जरूर बताये। जय हिन्द।