Idea किस देश की Company है और इसका मालिक (Owner) कौन है?

Idea किस देश की Company है और इसका मालिक (Owner) कौन है क्या आप इसके बारे में जानना चाहते है तो आप बिलकुल सही जगह पर आये है क्युकी इस आर्टिकल में हम Idea Company के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी देने वाले है तो इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़े।

Idea किस देश की Company है और इसका मालिक (Owner) कौन है?

Idea किस देश की Company है और इसका मालिक (Owner) कौन है?

Idea “भारत (India)” देश की Company है और इसका मालिक (Owner) का नाम “कुमार मंगलम बिरला (Kumar Mangalam Birla)” है। यह एक पुब्लिकली ट्रेडेड कंपनी है जो बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज में ट्रेडेड है। यह कंपनी आदित्य बिरला ग्रुप के अंडर में आती है। यह कंपनी टेलीकम्यूनिकेशन उद्योग में काम करती है और इसकी शुरुवात आज से 25 साल पहले 1995 में हुवी थी।

Idea का फुल फॉर्म “Idea Cellular Limited” है। Idea कंपनी का मुख्यालय मुंबई, भारत में है और बात करे इसके मुख्य लोगो की तो इसमें कुमार मंगलम बिरला (चेयरमैन) और हिमांशु कपनीआ (मैनेजिंग डायरेक्टर) के पद पर काम करते है। विकिपीडिया के अनुसार इस कंपनी की कुल आय भारतीय रुपियो में ₹35,475.7 करोड़ , सञ्चालन आय 10,291.9 करोड़ है और शुद्ध आय -831.1 करोड़ है।

Jio के आने के बाद इस कंपनी को काफी नुकसान हुवा है और यह कंपनी नुकसान में चल रही है और इस नुकसान को कम करने के लिए इसने Vodafone India के साथ हाथ मिला लिया है। Idea में करीब 14,000 लोग काम करते है और अभी तक इस कंपनी के साथ 319.19 लोग जुड़ चुके है। Idea कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट का नाम www.ideacellular.com है।

आपकी जानकारी के लिए बता दे की Idea का Customer Care Number : 12345 है और आप के राज्य का Idea का Customer Care Number यह क्लिक करके जान सकते है। Idea Best Offer जानने के लिए आप *121# डायल करके जान सकते है। वर्त्तमान में Idea Best Offer 2 जेबी/एक दिन, अनलिमिटेड कॉल और 100 SMS का ऑफर 299 में 28 दिन के लिए चल रहा है।

यह भी पढ़े :

Idea Company के Products की List in Hindi

Idea Company के Products की List in Hindi निम्नलिखित है।

  • मोबाइल टेलीफोनी (Mobile Telephony)
  • वायरलेस ब्रॉडबैंड इंटरनेट सर्विस (Wireless Broadband Internet Service)

इस आर्टिकल में क्या क्या कवर किया गया है?

  1. Idea किस देश की Company है।
  2. Idea कहा की Company है।
  3. Idea Company का मालिक (Owner) कौन है।
  4. Idea Full Form in Hindi
  5. Idea का Customer Care Number क्या है।
  6. Idea Company Information in Hindi
  7. Idea Company की Tagline क्या है।
  8. Idea का CEO कौन है।
  9. Idea Wikipedia in Hindi
  10. Idea Best Offer in Hindi

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद् अगर आपको इससे रिलेटेड कोई प्रश्न हो या फिर आप हमें कोई सुझाव देना चाहते है तो आप हमें कमेंट कर सकते है जय हिन्द।