USA Full Form in Hindi – USA क्या है और इसका फुल फॉर्म इन हिंदी

क्या आप USA Full Form in Hindi – USA क्या है और इसका फुल फॉर्म इन हिंदी के बारे में जानकारी लेना चाहते है तो आप बिलकुल सही जगह पर आये है क्युकी इस आर्टिकल में हम USA के बारे में Detail में जानकारी देने वाले है तो बने रहिये हमारे साथ और इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़े।

क्या आप USA Full Form in Hindi – USA क्या है और इसका फुल फॉर्म इन हिंदी
usa full form in hindi

USA Full Form : United States Of America

USA Full Form in Hindi : Sanyukt Rajya America (United States Of America)

USA क्या है?

USA का पूरा नाम “United States Of America” है जिसका हिंदी मतलब “United States Of America” होता है। यह मध्य उत्तरी अमेरिका कनाडा और मेक्सिको के बिच में स्थित है। USA का सिद्धांत “In God We Trust” है जिसका हिंदी मतलब “हम ईश्वर में विश्वास करते हैँ” होता है। उनके एंथम का नाम “The Star-Spangled Banner” है जिसका हिंदी में मतलब “टिमटिमाते सितारों का पताका” है। USA के मार्च का नाम “The Stars and Stripes Forever” है जिसका हिंदी में मतलब “सितारों और धारियों हमेशा के लिए” होता है।

USA की राजधानी वाशिंगटन डीसी है और इसका सबसे बड़ा शहर न्यू यॉर्क सिटी है। USA की कोई आधिकारिक भाषा नहीं है और इसकी राष्ट्रीय भाषा इंग्लिश है। USA में 76.5% गोरे, 13.4% श्वेत, 5.9% एशियाई, 2.7% अन्य, 1.3% मूल अमेरिकी और 0.2% प्रशांत द्वीपसमूह है। USA में रहने वालो को अमेरिकन कहा जाता है।

USA में संघीय राष्ट्रपति संवैधानिक गणराज्य से सरकार चलती है और इसके वर्त्तमान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प, उप राष्ट्रपति माइक पेन्स, हाउस स्पीकर नॅन्सी पेलोसी और चीफ जस्टिस जॉन रॉबर्ट्स है। USA में वर्त्तमान में सरकार चलाने वाली पार्टी का नाम कांग्रेस है। USA का टोटल एरिया 3,796,742 sq mi (9,833,520 km2) है जिसमे 6.97% पानी है और टोटल जमीन 3,531,905 sq mi (9,147,590 km2) है।

विकिपीडिया के अनुसार साल 2019 में USA की कुल जनसँख्या  328,239,523 थी और इसकी साल 2020 में अनुमानित टोटल जीडीपी  $22.321 trillion है और एक इंसान की पर कैपिटा इनकम $67,426 है जो सभी देशो से ज्यादा है। USA की करेंसी यूनाइटेड स्टेट्स डॉलर है और वहां का टाइम जोन UTC−4 to −12, +10, +11, UTC−4 to −10 है। USA का डेट फॉर्मेट mm/dd/yyyy और yyyy-mm-dd है।

USA में मेन इलेक्ट्रिसिटी 120 V–60 Hz है और ड्राइविंग साइड दाहिने तरफ होती है और इसका कालिंग कोड +1 है। USA का ऑफिसियल डोमेन .com, .org, .net, .edu, .gov, .mil है और USA सरकार की ऑफिसियल वेबसाइट www.usa .gov है।

यह भी पढ़े :

दोस्तों हमें आशा है की आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा अगर आपको यह पसंद आया है तो इसे आपके जानने वालो में शेयर जरूर करे। जय हिन्द।