LG किस देश की Company है और इसका मालिक (Owner) कौन है?

By | July 22, 2020

LG किस देश की Company है और इसका मालिक (Owner) कौन है क्या आप इसके बारे में जानना चाहते है तो आप बिलकुल सही जगह पर आये है क्युकी इस आर्टिकल में हम LG Company के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी देने वाले है तो इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़े।

LG किस देश की Company है और इसका मालिक (Owner) कौन है?

LG किस देश की Company है और इसका मालिक (Owner) कौन है?

LG “दक्षिण कोरिया (South Korea)” देश की Company है और इसका मालिक (Owner) “एलजी कारपोरेशन (LG Corporation)” आपकी जानकारी के लिए बता दे की यह एक पब्लिक ट्रेडेड कंपनी है और इसकी ज्यादातर हिस्सेदारी पब्लिक मतलब इसके शेयर होल्डर के पास है और यह कोरिया स्टॉक एक्सचेंज में 003550 नंबर पर ट्रेडेड है।

LG Company का फुल फॉर्म “लकी गोल्डस्टार (Lucky Goldstar)” है और इसकी शुरुवात आज से 73 साल पहले 5 January 1947 को हुवी थी। यह एक समूह (Conglomerate) प्रकार की कंपनी है जो अलग अलग उद्योग (Industry) के प्रोडक्ट्स बनाती और बेचती है। LG के संस्थापक का नाम को इन-ह्वई (Koo In-hwoi) है और इसका मुख्यालय सीओल, दक्षिण कोरिया में है।

इस कंपनी की उपस्थिति पूरी दुनिया में है और इसके प्रोडक्ट आपको दुनिया के हर कोने में देखने को मिल जायेंगे। बात करे इसमें काम करने वाले मुख्य लोगो की तो इसमें कू क्वांग-मो (चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर और चेयरमैन) और क्वोन यंग सो (वाईस चेयरमैन) के पद पर काम करते है।

विकिपीडिया के अनुसार साल 2018 में LG Company की कुल आय युइस करेंसी डॉलर में 147.2 billion है और साल 2012 के आंकड़ों के अनुसार इस कंपनी में लगभग 222,000 लोग काम करते है। LG Company की आधिकारिक वेबसाइट का नाम www.lgcorp.com और www.lg.com है।

यह भी पढ़े :

LG Company के Products की List in Hindi

LG Company के Products की List in Hindi निम्नलिखित है।

  • इलेक्ट्रॉनिक्स
  • टेलीकम्यूनिकेशन
  • केमिकल्स
  • पावर जनरेशन
  • इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी
  • इंजीनियरिंग

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद् अगर आपको इससे रिलेटेड कोई प्रश्न हो या फिर आप हमें कोई सुझाव देना चाहते है तो आप हमें कमेंट कर सकते है जय हिन्द।